adao


प्रेस विज्ञप्ति दिनांक : 25 मार्च, 2019

 

द एस्बॅस्टस डिसीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन (ADAO) 1-7 अप्रैल, 2019 को लॉन्च कर रही है 15वाँ वार्षिक “ग्लोबल एस्बॅस्टस अवेयरनेस वीक’’

छ: अलग-अलग भाषाओं में अनूदित, इस वर्ष का अभियान एक वैश्विक एस्बॅस्टस-मुक्त भविष्य की दिशा में किये जा रहे अपने कार्यों की पहुँच और विस्तृत कर रहा है

 

वॉशिंगटन डीसी, अमरीका – 25 मार्च, 2019. एस्बॅस्टस डिसीज़ अवेयरनेस ऑर्गनाइज़ेशन (ADAO), जो एस्बॅस्टेस के संपर्क की रोकथाम के लिए समर्पित एक स्वतंत्र लाभेतर संस्था है, ने 15वें वार्षिक ‘ग्लोबल एस्बॅस्टस अवेयरनेस वीक’, (वैश्विक एस्बॅस्टस जागरुकता सप्ताह, GAAW) 1-7 अप्रैल, 2019 की घोषणा की।

 

ग्लोबल एस्बॅस्टस अवेयरनेस वीक जागरुकता और रोकथाम के लिए समर्पित है, जिसमें हर दिन अग्रणी संगठनों के शैक्षिक संसाधनों, अतिथि ब्लॉग, वीडियो और एस्बॅस्टस पीड़ितों की कहानियों को साझा किया जाता है। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन का समापन 7 मार्च को एक ऑनलाइन, विश्वव्यापी, कैंडललाइट विजिल के साथ होगा।

 

शक्ति और सहयोग पर आधारित इस वर्ष का ग्लोबल एस्बॅस्टस अवेयरनेस वीक निम्नलिखित मुद्दों पर केंद्रित होगा :

1.   एस्बॅस्टस के खनन, निर्माण तथा प्रयोग पर प्रतिबंध

2.   एस्बॅस्टस से संपर्क की रोकथाम

3.   मौजूदा कानूनों और विनियमों का अनुपालन और प्रवर्तन बढ़ाना

4.   अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूती देना

 

इस वर्ष के GAAW में एक बार फिर 30-सेकंड का एनिमेटेड सार्वजनिक सेवा घोषणा (PSA) वीडियो : एस्बॅस्टेस : द किलर यू कान्ट सी” दिखाया जाएगा जो घातक एस्बॅस्टस की दुःखद वास्तविकता दर्शाता है। चॉकलेट मूज़ मीडिया (CMM) द्वारा हाथ से बनाए गए एनिमेशन के ज़रिए इन घातक और लगभग अदृश्य रेशों को दिखाते हुए PSA दिखाती है कि कैसे एक छोटी लड़की एस्बॅस्टस के कारण अपने पिता को खो देती है। अंग्रेज़ी के अतिरिक्त, PSA पाँच अन्य भाषाओं में उपलब्ध है — रूसी, हिंदी, पुर्तगाली, फ़्रांसीसी, और स्पेनी — ताकि नए लोगों तक पहुँचा जा सके, विशेष रूप से उन राष्ट्रों में जहाँ एस्बॅस्टस का खनन, उपयोग और निर्यात जारी है। यह एक मोबाइल-अनुकूल फ़ॉर्मेट में भी उपलब्ध है।

 

ADAO की सह-संस्थापिका लिंडा राइनस्टाइन, जिन्होंने मेसोथेलियोमा (एक प्रकार का दुर्लभ कैंसर) के कारण अपना पति खोया है, का कहना है, “हमें इस बात की बेहद खुशी है कि एक बार फिर से ब्रिटिश मूल की जन-संपर्क कंपनी, पुरस्कार विजेता McOnieके साथ मिलकर काम करके हम अपने शिक्षाप्रद संदेशों को और भी अधिक लोगों तक पहुँचा सकेंगे; उक्त एजेंसी दुनियाभर हमें हमारे संदेश वितरित करने की हमारी क्षमता में वृद्धि करेगी। सीधा सच यह है कि एस्बॅस्टस घातक है और रोकथाम ही एकमात्र इलाज है। एस्बॅस्टस के संपर्क में आने से होने वाले रोग, जैसे मेसोथेलियोमा कई सालों, कई बार दशकों के बाद जान लेते हैं, लेकिन एस्बॅस्टस के रेशे इसमें छिपे हुये जोखिम को बताने में बस चंद दिल की धड़कनें ही लेते हैं।”

 

एस्बॅस्टस एक ज्ञात कैंसरकारी तत्व है और इसके संपर्क का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। 19वीं सदी से एस्बॅस्टस का व्यापक उपयोग निर्माण, जहाज निर्माण, और ऑटोमोटिव उद्योग में होता रहा है। प्रतिबंध के बिना एस्बॅस्टस वैध और जानलेवा बना हुआ है। हर वर्ष लगभग 2,00,000 लोग एस्बॅस्टस जनित ऐसे रोगों से मर जाते हैं जिनकी रोकथाम हो सकती थी।

 

2004 में अपनी स्थापना से अब तक, ADAO ने घातक एस्बॅस्टस-जनित रोगों के उन्मूलन में मदद के लिए इसके संपर्क की रोकथाम करने के अपने प्रयासों के तहत, अमरीकी राज्यसभा के साथ कार्य करके पंद्रह एस्बॅस्टस अवेयरनेस वीक रेज़ॉल्युशंस (प्रस्ताव) पारित करवा चुका है और पाँच अमरीकी सर्जन जनरल एस्बॅस्टस चेतावनियाँ सुनिश्चित करवा चुका है।

अधिक जानकारी के लिए, www.asbestosdiseaseawareness.org पर आएँ।

###

 

एस्बॅस्टस डिसीज़ अवेयरनेस ऑर्गनाइज़ेशन के बारे में

एस्बॅस्टस डिसीज़ अवेयरनेस ऑर्गेनाइज़ेशन की स्थापना एस्बॅस्टस का शिकार हुये लोगों तथा उनके परिवारों द्वारा वर्ष 2004 में की गई थी। ADAO अमरीका का सबसे बड़ा लाभेतर संगठन है, जो अपनी शिक्षात्मक, समर्थक तथा सामुदायिक पहलों के ज़रिये एस्बॅस्टस का शिकार हुये लोगों तथा चिंतित नागरिकों को एक संयुक्त स्वर प्रदान करने के प्रति समर्पित है।  ADAO एस्बॅस्टस के संपर्क में आने के ख़तरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहता है, एस्बॅस्टस पर प्रतिबंध लगाने का पक्षधर है और एस्बॅस्टस का शिकार हुये लोगों के नागरिक अधिकारों को संरक्षण देना चाहता है।

मीडिया संपर्क :
किम चिकीनी (Kim Cecchini)
(202) 391-5205

kim@asbestosdiseaseawareness.org